spot_img

राज्यों की बिजली कटौती पर केंद्र सरकार का फरमान, उपभोक्ताओं की जरूरत पूरा करें

HomeNATIONALराज्यों की बिजली कटौती पर केंद्र सरकार का फरमान, उपभोक्ताओं की जरूरत...

नई दिल्ली। केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने राज्यों लोड शेडिंग के नाम पर की जा रही बिजली कटौतियों को लेकर फटकार लगाई है। इसके लिए उन्होंने बिजली आबंटन के लिए जरुरी दिशा निर्देश भी दिए है।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ पहुँचेगी स्वर्णिम विजय मशाल यात्रा, 19 अक्टूबर तक प्रदेशभर में…

विद्युत मंत्रालय द्वारा ज़ारी परिपत्र में ये कहा गया है कि “मंत्रालय के ध्‍यान में यह बात आई है कि कुछ राज्य अपने उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति नहीं कर रहे हैं और बिजली की कटौती (लोड शेडिंग) कर रहे हैं। साथ ही वह बिजली एक्‍सचेंज में भी ऊंचे दाम पर बिजली बेच रहे हैं।”

बिजली आवंटन के दिशा-निर्देशों के अनुसार, केन्‍द्रीय उत्पादन स्टेशनों (सीजीएस) से 15%बिजली को “आवंटित नहीं की गई बिजली” के अंतर्गत रखा जाता है, जिसे केन्‍द्र सरकार उपभोक्ताओं की बिजली की आवश्यकता को पूरा करने के लिए जरूरतमंद राज्यों को आवंटित करती है।

उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति करने की जिम्मेदारी वितरण कंपनियों की है और उन्हें पहले अपने उपभोक्ताओं की जरूरत को पूरा करना चाहिए जिन्हें 24घंटे बिजली प्राप्त करने का अधिकार है। इस प्रकार, वितरण कंपनियों को बिजली एक्‍सचेंज में बिजली नहीं बेचनी चाहिए और अपने स्वयं के उपभोक्ताओं को इससे वंचित नहीं रखना चाहिए।

इसलिए राज्यों से अनुरोध किया गया है कि वे अपने उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति के लिए आवंटित नहीं की गई बिजली का उपयोग करें। अतिरिक्‍त बिजली के मामले में, राज्यों से अनुरोध किया गया है कि वे भारत सरकार को सूचित करें ताकि इस बिजली को अन्य जरूरतमंद राज्यों को एक बार फिर आवंटित किया जा सके।

भैयाजी ये भी देखे : मार्कफेड के ऑटो DO और शेष भुगतान के खिलाफ़ राइस मिलर्स…

यदि यह पाया जाता है कि कोई राज्य अपने उपभोक्ताओं की जरूरत को पूरा नहीं कर रहे हैं और बिजली एक्‍सचेंजों में उच्च दर पर बिजली बेच रहे हैं, तो ऐसे राज्यों की आवंटित नहीं की गई बिजली वापस ले ली जाएगी और अन्य जरूरतमंद राज्यों को आवंटित कर दी जाएगी।