spot_img

नवरात्रि : रायपुर कोरोना गाइडलाइन के इंतज़ार में दुर्गापूजा और गरबा की समितियां

HomeCHHATTISGARHनवरात्रि : रायपुर कोरोना गाइडलाइन के इंतज़ार में दुर्गापूजा और गरबा की...

रायपुर। देशभर में धूमधाम से मनाया जाने वाले नवरात्रि में महज 7 दिन शेष रह गए है, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस बार भी नवरात्रि में कई प्रतिबंधो के साथ त्यौहार मनाया जाएगा। जिसकी तैयारियां भी विभिन्न स्तर पर की जा रही है।

भैयाजी ये भी देखे : बस्तर में जमकर हो रही चना, उड़द एवं मूंग की खेती,…

हालांकि अब तक जिला प्रशासन की ओर से नवरात्र पर्व के लिए किसी भी प्रकार की कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। जिसका इंतज़ार दुर्गापूजा की समितियां, मदिर और गरबा का आयोजन करने वाले इवेंट ग्रुप कर रहे है।

अब तक इस बार की नवरात्र में गरबा, डांडिया, जगराता भंडारा जैसे तमाम कार्यक्रम आयोजित किए जा सकेंगे या नहीं इसकी स्थिति अब तक स्पष्ट नहीं है। वही देवी मंदिरों में दर्शन और विभिन्न आयोजनों को लेकर भी कई मंदिरों में संशय की स्थिति में है। राजधानी रायपुर के अधिकतर देवी मंदिरों में पूजा अर्चना की मूल तैयारियां ही की जा रही हैं।

पिछली गाइडलाईन से बन रहे पंडाल

इधर शहर के भीतर गणेशोत्सव में जारी दिशा निर्देश के मुताबिक ही माँ दुर्गा को विराजमान करने के लिए पंडाल आदि की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। हालांकि नवरात्र को लेकर यदि जिला प्रशासन अपने दिशानिर्देश में किसी प्रकार का फेरबदल करता है, तो उसे स्थिति में समितियों में उहापोह की स्थिति बनेगी।

भैयाजी ये भी देखे : अलग ख़बर : बिकेगी भारतीय महिला तलवारबाज भवानी देवी की तलवार…

गौरतलब है कि गणेश उत्सव से महज दो दिन पहले ही जिला प्रशासन ने 5 फीट से 8 फीट तक की ऊंचाई की मूर्तियां विराजित करने की छूट दी थी। वही 2 दिन पहले ही डीजे ढोल और धुमाल बजाने की अनुमति भी जारी की गई थी।