spot_img

रेलवे ने जनरल कोच के लिए लांच किया टोकन सिस्टम

HomeNATIONALरेलवे ने जनरल कोच के लिए लांच किया टोकन सिस्टम

सिकंदराबाद। रेलवे के जनरल डिब्बों में यात्रा करने के लिए उमडऩे वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे ने बायोमेट्रिक टोकन (TOKEN) मशीन लॉन्च की है। इस मशीन के आने से अब समान्य डिब्बों में भी आरक्षण की सुविधा होगी। ये अपने तरह का पहला प्रयोग है। फिलहाल ये मशीन अभी केवल साउथ सेंट्रल रेलवे के सिकंदराबाद स्टेशन पर लगाई गई है।

टोकन होगा जनरेट

यात्रियों को यात्रा करने से पहले इस बायोमेट्रिक मशीन (TOKEN) के माध्यम से टिकट लेना पड़ेगा। इसके लिए आपको अपनी सफर की जानकारी देते हुए मशीन पर अंगूठा लगाना होगा। जिसके बाद मशीन आपकी जानकारी हासिल कर टोकन जनरेट कर देगी, जिसमें डिब्बा नंबर और सीरियल नंबर अंकित होगा। बायोमेट्रिक टोकन सिस्टम की मदद से रेलवे यात्रा के लिए उमडऩे वाली भीड़ को कम करना चाहती है। अब समान्य डिब्बे में वही यात्री चढ़ सकेंगे, जिनके पास टोकन होगा। टोकन जारी होने से सीटों में धक्का-मुक्की की स्थिति नहीं होगी।

भैयाजी ये भी देखे : कोरोना ग्राफ: 24 घंटे में देश में मिले 31 हजार 923 संक्रमित, 282 लोगों की मौत

कोरोना काल के बीच जरूरी कदम

कोरोना के दौरान स्टेशनों पर उमडऩे वाली भीड़ की वजह से ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था, लेकिन अब कम होते मामलों के बीच कई ट्रेनों का संचालन बहाल किया गया है। ऐसे में कोरोना के तीसरे लहर का खतरा बना हुआ है। इस स्थिति में रेलवे का ये कदम भीड़ को नियंत्रित कर, कोरोना के खतरे को भी कम कर सकता है। बायोमेट्रिक टोकन (TOKEN) मशीन के सहारे रेलवे अपराधियों पर भी नकेल कस सकेगा। टोकन सिस्टम लागू होने के बाद रेलवे के पास हर यात्री की डिटेल उपलब्‍ध होगी।