spot_img

सीएम निवास में मनाया जाएगा तीजा-पोला, तैयारियां शुरू

HomeCHHATTISGARHसीएम निवास में मनाया जाएगा तीजा-पोला, तैयारियां शुरू

रायपुर। हरेली की तरह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM BHUPESH BAGHEL) के रायपुर स्थित निवास में तीजा-पोरा का तिहार 6 सितम्बर को उत्साह के साथ मनाया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा तीजा-पोरा तिहार के आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री निवास में विशेष इंतजाम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री (CM BHUPESH BAGHEL)  निवास परिसर में छत्तीसगढ़ की परम्परा और रीति-रिवाज के अनुसार साज-सज्जा की गई हैं। इस मौके पर नांदिया-बैला की पूजा की जाएगी। तीजा महोत्सव का आयोजन होगा। पोरा -तीजा तिहार के लिए कार्यक्रमों में बहनों को आमंत्रित किया गया है। इस तरह महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री निवास एक दिन के लिए मायका बन जाएगा।

भैयाजी ये भी देखे : हाट स्प्रिंग परेड में छत्तीसगढ़ के आईपीएस शुक्ला बने ग्रुप लीडर

बनाया जाएगा सेल्फी जोन

मुख्यमंत्री (CM BHUPESH BAGHEL)  निवास में आयोजित कार्यक्रम में एक सेल्फी जोन बनाया गया है, जहां नांदिया बैला के साथ लोग सेल्फी ले सकेंगे। कार्यक्रम में पोरा चुकी, शिवलिंग की पूजा की जाएगी। रइचुली झूला और चकरी झूला भी कार्यक्रम स्थल पर लगाया गया है। इन झूलों का लोग आनंद ले सकेंगे। आज शाम महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंडिय़ा ने मुख्यमंत्री निवास में राज्यसभा सांसद छाया वमाज़् तथा फूलोदेवी नेताम, संसदीय सचिव तथा विधायक शकुंतला साहू और अध्यक्ष राज्य महिला आयोग किरणमयी नायक सहित भ्रमण कर तैयारियों का जायजा लिया।

खेती-किसानी से जुडा पर्व

छत्तीसगढ़ का पोरा-तिहार मूल रूप से खेती-किसानी से जुड़ा पर्व है। खेती किसानी में बैल और गौवंशीय पशुओं के महत्व को देखते हुए इस दिन उनके प्रति आभार प्रकट करने की परम्परा है। छत्तीसगढ़ के गांवों में बैलों को विशेष रूप से सजाया जाता है। उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। घरों में बच्चे मिट्टी से बने नंदीबैल और बर्तनों के खिलौनों से खेलते हैं। घरों में ठेठरी, खुरमी, गुड़-चीला, गुलगुल भजिया जैसे पकवान तैयार किए जाते हैं और उत्सव मनाया जाता है। बैलों की दौड़ भी इस अवसर पर आयोजित की जाती है।