spot_img

अफगानिस्तान से अमेरिकी सेनाओं की वापसी का निर्णय सही: बाइडेन

HomeINTERNATIONALअफगानिस्तान से अमेरिकी सेनाओं की वापसी का निर्णय सही: बाइडेन

वाशिंगटन। अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना के वापस लौटने का जो बाइडेन (Joe Biden) ने जोरदार बचाव किया है। अमेरिकी सेनाएं 20 साल लंबे सैन्य अभियान के बाद अफगानिस्तान की सरजमीं छोड़ चुकी हैं। ये अमेरिकी इतिहास का सबसे लंबा और सबसे खर्चीला युद्ध रहा है। बाइडेन ने अमेरिकी सेनाओं की पूर्ण वापसी के एक दिन बाद कहा, अफगानिस्तान मिशन में अब हमारा कोई स्पष्ट उद्देश्य नहीं रह गया था। बाइडेन ने कहा कि अफगानिस्तान से लौटना अमेरिका के लिए सबसे बेहतर फैसला रहा है।

भैयाजी ये भी देखे : देश में कोरोना का ग्राफ पिछले 24 घंटे में 28 फीसदी कम

वापसी राष्ट्रहितो के अनुकूल

बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि अमेरिकी सेनाओं की पूरी तरह वापसी अमेरिका के राष्ट्रीय हितों के अनुकूल रही है। यह एक सही फैसला और बुद्धिमानी भरा फैसला है। गौरतलब है कि अमेरिका सेना के इतिहास में सबसे लंबा युद्ध अफगानिस्तान का रहा है। वियतनाम का युद्ध महज 5 महीने चला था और वहां से भी अमेरिकी फौजो को खाली हाथ लौटना पड़ा था।

अमेरिका का इरादा राष्ट्र निर्माण नहीं

बाइडेन (Joe Biden) ने इससे पहले भी अमेरिकी फौजों की वापसी के निणज़्य का बचाव किया था। उन्होंने कहा था कि अमेरिका का इरादा कभी भी अफगानिस्तान में राष्ट्र निर्माण का नहीं था। दरअसल, तालिबान ने जिस तेजी से पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा जमाया, अमेरिकी हथियार औऱ गोला-बारूद उनके हाथ लगे और काबुल एयरपोर्ट पर बड़ा आत्मघाती हमला हुआ। इस हमले को लेकर बाइडेन की आलोचना हो रही है। आत्मघाती हमले में 13 अमेरिकी नागरिकों समेत 170 लोग मारे गए थे। प्रेसीडेंट बाइडेन ने कहा कि वह अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी के फैसले के साथ पूरी तरह खड़े हैं।