spot_img

कोरोना के बाद चीन का अब ये वायरस विश्व के लिए खतरा, चीन ने लगाया आपातकाल

HomeINTERNATIONALकोरोना के बाद चीन का अब ये वायरस विश्व के लिए खतरा,...

दिल्ली. चीन के कोरोना वायरस से अभी विश्व उबर भी नहीं पाया था, कि चीन का ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic plague) विश्व को डरा रहा है। चीन ने इस बीमारी की वजह से अपने देश के एक हिस्से में आपातकाल लगा दिया है। बताया जा रहा है, तीन साल का एक बच्चा प्‍लेग की चपेट में आ गया है। यह बच्‍चा चीन के यून्‍नान प्रांत के मेंघाई काउंटी का रहने वाला है। चीन में पिछले सप्‍ताह प्‍लेग के फैलने का मामला सामने आया था लेकिन इसकी पुष्टि रविवार को हुई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्‍लेग से संक्रमित बच्‍चे की हालत स्थिर बताई जा रही है। इस घटना के बाद चीनी प्रशासन ने इलाके में चौथे स्‍तर का आपातकाल घोषित कर दिया है। प्रशासन की कोशिश है कि कोरोना वायरस की तरह से एक और महामारी न फैले इसके लिए यह आपातकाल घोषित किया गया है। इससे पहले यून्‍नान में ही प्‍लेग से संक्रमित तीन मरे हुए चूहे मिले थे।

चूहों में हो रहा प्रसार

चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स के मुताबिक मेंघाई के शिडिंग गांव में चूहों के प्रसार का ऐलान किया गया है। इससे पहले अगस्‍त महीने में उत्‍तरी मंगोलिया में प्‍लेग फैलने की जानकारी सामने आई थी। इन जानकारियों के सामने आने के बाद चीन में लेवल-3 स्तर की चेतावनी जारी कर दी थी। मंगोलिया में प्लेग के 22 संदिग्ध सामने आए है। इनमें से 6 की पुष्टि हुई थी।

इस संक्रमण से होता है ब्यूबोनिक

आपको बता दे कि ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic plague)  बैक्‍टीरिया संक्रमण के कारण होता है और यह जानलेवा हो सकता है। हालांकि इसके लिए लिए ऐंटिबायॉटिक मौजूद हैं। लेवल 3 की चेतावनी के बाद चूहों को खाने पर चीन में पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही लोगों से कहा जाता है कि प्‍लेग के लक्षण सामने आने पर तत्‍काल इसकी सूचना दें। पूरी दुनिया में ब्यूबोनिक प्लेग के संक्रमण के अक्‍सर मामले सामने आते रहते हैं। वर्ष 2017 में मेडागास्‍कर में ब्यूबोनिक प्लेग के 300 से ज्‍यादा मामले सामने आए थे।

ब्यूबोनिक प्लेग के लक्षण

चूहे और गिलहरी के जरिए ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic plague) का वायरस इंसानों में फैलता है। ब्यूबोनिक प्लेग होने पर इंसान को अचानक बुखार आता है, सिर दर्द, ठंड लगती है और कमजोरी आ जाती है। शरीर में एक या कई जगहों पर सूजन आ जाती है। लिंप नोड्स में दर्द होता है।