spot_img

सावन के पहले दिन शिवालय में उमड़े भक्त, कोविड की वजह से प्रशासन की सख्ती

HomeNATIONALसावन के पहले दिन शिवालय में उमड़े भक्त, कोविड की वजह से...

दिल्ली। सावन (SAWAN) के सोमवार का आज पहला दिन है। देश भर के शिवालयों में भगवान शिव को जल चढ़ाने के लिए सुबह से लोग लाइन लगाए हुए है। मंदिर के गर्भ ग्रह में प्रवेश की इजाजत किसी को नहीं है। सुरक्षा की दृष्टि से जिला प्रशासन ने पुलिस बल लगाया है। शिवालयों में सभी भक्तों को कोविड गाइड लाइन के अनुसा पूजा-अर्चना करने का निर्देश देते प्रशासनिक अधिकारी दिख रहे है। सोमवार को सावन (SAWAN) के पहले सोमवार के मद्देनजर काशी, उज्जैन समेत अन्य शिवालयों में बड़ी संख्या में भीड़ देखने को मिली है।

बिना मास्क वालों को लौटाया द्वारकाधीश मंदिर से

मथुरा का प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर भी आज से पवित्र महीने श्रावण के लिए पूरी तरह तैयार है। जहां कोरोना वायरस दिशानिदेर्शों का पालन करते हुए इस अवधि के दौरान विभिन्न धार्मिक गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि बिना मास्क पहने कहीं भी घुसने नहीं दिया जाएगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती करने के लिए पुलिस बल तैनात होने की व्यवस्था विभागीय अधिकारियों ने कही है।

हिंदुओ के लिए बहुत महत्व

सावन (SAWAN) का पहला सोमवार हिंदुओं के लिए काफी महत्व रखता है। सावन के महीने में बहुत से शिव भक्त सोमवार का व्रत करते हैं, ऐसी मान्यता है कि सावन के पहले सोमवार में व्रत रखने से भगवान शिव की भक्ति जीवन में समृद्धि और खुशी सुनिश्चित करते हैं। श्रावण का महीना भगवान शिव की कृपा पाने के लिए सबसे शुभ महीना माना जाता है। सावन का आखिरी सोमवार 16 अगस्त को है।