spot_img

Weather Report: मध्य और पश्चिम भारत में होगी तेज बारिश, मुंबई में रेड अलर्ट

HomeNATIONALCOUNTRYWeather Report: मध्य और पश्चिम भारत में होगी तेज बारिश, मुंबई में...

दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को (Weather Report) आगामी दिनों में मध्य और पश्चिम भारत में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। (Weather Report)

देश की आर्थिक राजधानी में शुमार मुंबई में पूर्वानुमान के आधार पर रेड अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी ने महाराष्ट्र के भंडारा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, यवतमाल समेत इस क्षेत्र के अन्य जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम कार्यालय ने कहा है कि उत्तर भारत में 24 घंटे के बाद बारिश में कमी आ सकती है।

चक्रवात जैसी स्थिती बनी बंगाल की खाड़ी में

आईएमडी के अनुसार उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवात जैसी स्थिति बनी हुई है। इसके प्रभाव से अगले 48 घंटे में उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आस-पास के इलाकों में हवा का निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। ऐसे में विदर्भ क्षेत्र में 23 जुलाई तक मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। नागपुर, मराठावाड़ा में तेज बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

GOOD NEWS: आकाश मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण किया भारत ने

छत्तीसगढ़ में तेज बारिश 22 को

आगामी दिनों में पश्चिमी तट, गुजरात आदि क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में तेज बारिश करा चुका चक्रवात आगे बढ़ गया है। 22 जुलाई को आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में तेज बारिश की संभावन मौसम अधिकारियों ने व्यक्त किया है।

इन राज्यों में चमक के साथ तेज बारिश

आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर बिजली चमकने के साथ मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। दिल्ली के कई हिस्सों में बुधवार को हल्की बारिश हुई, लेकिन सप्ताहांत के बीच मौसम सूखा ही रहने का पूर्वानुमान है और इसके बाद फिर से मानसून सक्रिय रहेगा। 26 जुलाई के बाद दिल्ली में तेज व अच्छी बारिश होगी।