spot_img

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया देश के पहले ‘एयरपोर्ट’ जैसे रेलवे स्टेशन का उद्घाटन

HomeNATIONALCOUNTRYप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया देश के पहले 'एयरपोर्ट' जैसे रेलवे स्टेशन...

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर के नए रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया. ये देश का पहला रिडेवलप रेलवे स्टेशन है और यहां यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी. कोरोना के कारण रेलवे स्टेशन का उद्घाटन समारोह डिजिटल तरीके से आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में गुजरात के सीएम विजय रूपाणी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे. (प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी)

इसके साथ ही पीएम मोदी ने अहमदाबाद साइंस सिटी में तीन नई परियोजनाओं का उद्घाटन किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये देश के भविष्य के रेलवे स्टेशन की नींव है.

Breaking : छत्तीसगढ़ की धान खरीदी और राशन-प्रणाली को अपनाएगा तमिलनाडु

साइंस सिटी जैसी सुविधा बच्चों में रचनात्मकता को जगाती है, और एक मनोरंजक सुविधा के रूप में भी काम करती है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, गांधीनगर राजधानी में नया टर्मिनल भवन आकांक्षी भारत का प्रतीक होगा. शाह ने कहा, नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से गुजरात में कई लंबित रेल परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं.

T20 World Cup 2021 में भिड़ेंगे भारत-पकिस्तान, ICC ने ज़ारी की ग्रुप लिस्ट

क्यों सबसे खास है गांधीनगर स्टेशन?

गांधीनगर रेलवे स्टेशन अब आधुनिक हवाई अड्डों की तरह है, इसमें विश्व स्तरीय सुविधाओं को शामिल किया गया है. यह अब एक विकलांग-अनुकूल स्टेशन है जिसमें एक विशेष टिकट बुकिंग काउंटर, रैंप, लिफ्ट और समर्पित पार्किंग की जगह भी है. स्टेशन में एक पांच सितारा होटल भी होगा जो एक निजी संस्था द्वारा चलाया जाएगा, और पूरी इमारत का निर्माण ग्रीन बिल्डिंग सुविधाओं के लिए किया गया है. इसमें ₹71 करोड़ की लागत लगाई गई है.