spot_img

बच्ची को बचाने के दौरान कुएं में गिरे 40 लोग, 4 की मौत, कई लापता

HomeNATIONALCOUNTRYबच्ची को बचाने के दौरान कुएं में गिरे 40 लोग, 4 की...

विदिशा : मध्य प्रदेश में बीती रात विदिशा में एक आठ साल की बच्ची का रेस्क्यू ऑपरेशन (बच्ची को बचाने) देखने के दौरान करीब 40 लोग कुएं में गिर गए। इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई है वहीं कई लोग अब भी लापता हैं। अब तक 19 लोगों को बाहर निकाला जा चुका है।

जानकारी के अनुसार जिले के गंजबासौदा में गुरुवार रात को कुएं में फिसलकर एक बच्ची निचे गिर गई थी जिसको बचाने के लिए इसकी मेड़ पर खड़े 40 से अधिक लोग अचानक मिट्टी धंसने से कुएं में गिर गए और मलबे में दब गए। घटना की उच्चस्तरीय जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रत्येक मृतक के परिजन को 5-5 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। घायलों का मुफ्त इलाज भी किया जाएगा। हालांकि, अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि कुल कितने लोग इस मलबे में दबे हैं।

खरीफ वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत पंजीयन की आश्यकता नहीं

यह कुआं करीब 50 फुट गहरा है और इसमें करीब 20 फुट तक पानी बताया गया है। मुख्यमंत्री घटनास्थल पर चल रहे राहत एवं बचाव कार्यों की स्वयं निगरानी कर रहे हैं। चौहान ने घटना की उच्च स्तरीय जांच और पीडि़तों को हर संभव चिकित्सीय सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मारे गए लोगों की मौत पर दुख जताया।

वहीं, मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि अब तक 19 लोगों को बचा लिया गया है। उन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस कुएं के पानी को मशीनों के जरिए बाहर निकाला जा रहा है।

इस हादसे में कुएं में गिरने के बाद बचाए गए दो लोगों ने कहा कि कुएं में गिरी एक बच्ची को बचाते समय यह हादसा हुआ। उसे बचाने के लिए कुछ लोग इस कुएं में उतर गये, जबकि करीब 40-50 लोग उनकी सहायता करने एवं देखने के लिए कुएं की मेड़ और छत पर खड़े हो गए। उन्होंने कहा कि इसी बीच, कुएं की छत ढह गई, जिससे करीब 25-30 लोग कुएं में गिर गए।

शराब पकड़ने गए आरक्षक से मारपीट व गाली गुफ्तार करने वाले चार ग्रामीणों पर FIR दर्ज

उन्होंने कहा कि उन दोनों सहित करीब 12 लोगों को वहां मौजूद ग्रामीणों ने कुएं से रस्सियों की मदद से बाहर निकाला और बचा लिए। दोनों को मामूली चोट आई हैं। उन्होंने कहा कि कुएं की छत पर जो लोहे की रॉड लगी थी, वह सडक़र गल चुकी थी। इसलिए वह टूट गई और यह हादसा हुआ।

रात करीब 11 बजे बचाव कार्य में लगा एक ट्रैक्टर भी इस कुएं में गिर गया, जिससे चार पुलिसकर्मियों सहित कुछ लोग भी इस कुएं में गिर गए। इनमें से तीन पुलिसकर्मियों एवं कुछ अन्य लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

इससे पहले मु्ख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भोपाल से रवाना हुई हैं। जिला कलेक्टर और एसपी मौके पर मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि मैंने विदिशा के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग को वहां पहुंचने का निर्देश दिया है।

बचाव कार्य के लिए जेसीबी मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार यह कुआं लगभग 50 फीट गहरा है और उसमें पानी भी भरा है। यह घटना रात करीब नौ बजे की है। बचाए गए सभी लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया है।

मुख्यमंत्री घटनास्थल पर चल रहे राहत एवं बचाव कार्यों की स्वयं निगरानी की। चौहान ने गंजबासौदा की घटना की उच्च स्तरीय जांच और पीडि़तों को हर संभव चिकित्सीय सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसी बीच, मौके पर पहुंचे विदिशा जिले के पुलिस अधीक्षक ने बताया, मैं अभी यही कह सकता हूं कि बचाव अभियान चल रहा है।