spot_img

मॉनसून में इंफेक्शन से बचना है, तो जरूर पीएं ये 4 देसी काढ़े

HomeLIFESTYLEमॉनसून में इंफेक्शन से बचना है, तो जरूर पीएं ये 4 देसी...

भारत के कई हिस्सों में मॉनसून पहुंच चुका है और दिल्ली समेत कुछ हिस्सों में बहुत जल्द आने वाला है. लेकिन बारिश के मौसम के साथ कई गंभीर इंफेक्शन भी आते हैं. जिनके कारण आपको और आपके बच्चे को सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार समेत कई बीमारियां हो सकती हैं. यह इंफेक्शन कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को जल्दी अपनी चपेट में ले लेते हैं. लेकिन, आयुर्वेदिक डॉक्टर डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक आप 4 देसी काढ़ों की मदद से बरसात के मौसम में इंफेक्शन से दूर रह सकते हैं. आइए इन देसी काढ़े बनाने की विधि जानते हैं.

भारत के कई हिस्सों में मॉनसून पहुंच चुका है और दिल्ली समेत कुछ हिस्सों में बहुत जल्द आने वाला है. लेकिन बारिश के मौसम के साथ कई गंभीर इंफेक्शन भी आते हैं. जिनके कारण आपको और आपके बच्चे को सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार समेत कई बीमारियां हो सकती हैं. यह इंफेक्शन कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को जल्दी अपनी चपेट में ले लेते हैं. लेकिन, आयुर्वेदिक डॉक्टर डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक आप 4 देसी काढ़ों की मदद से बरसात के मौसम में इंफेक्शन से दूर रह सकते हैं. आइए इन देसी काढ़े बनाने की विधि  जानते हैं.

बरसात के मौसम में जरूर पीएं ये देसी काढ़े
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि बारिश का मौसम कई हानिकारक और बीमार करने वाले सूक्ष्मजीवों के लिए काफी उपयुक्त होता है. इस दौरान इन हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस, फंगस आदि के विकास की गति काफी होती है और कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग काफी जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. हालांकि, ऐसा नहीं है कि ये बीमारियां मजबूत इम्युनिटी वाले लोगों को अपनी चपेट में नहीं ले सकती हैं. इसलिए हमें एहतियातन मॉनसून के मौसम में निम्नलिखित चार देसी काढ़ों का सेवन जरूर करना चाहिए.

गुड़, जीरा और काली मिर्च का काढ़ा
इस काढ़े को बनाने के लिए आप 1/4 चौथाई चम्मच काली मिर्च और एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में डालकर तबतक उबालें, जबतक कि पानी आधा ना हो जाए. आप इस काढ़े में गुड़ को शामिल करके इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं. इसके बाद गैस से उतारकर इस काढ़े को दिन में 2 से 3 बार पीएं.

काढ़ा बनाने की विधि: सफेद प्याज का काढ़ा
आप सफेद प्याज का काढ़ा पीकर भी मॉनसून में इंफेक्शन से बचाव कर सकते हैं. आप सफेद प्याज को अच्छी तरह साफ कर लें और 1 गिलास पानी में उबालें. जब पानी आधा हो जाए, तो गुड़ मिलाकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं. यह देसी काढ़ा खांसी, सर्दी-जुकाम आदि से राहत प्रदान करता है.

काली मिर्च, अजवाइन, तुलसी और अदरक का देसी काढ़ा
आप सबसे पहले अदरक को साफ करके उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें. इसके बाद एक गिलास पानी में अदरक के टुकड़े, एक चम्मच अजवाइन, 4-5 तुलसी के पत्ते और एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर डालकर उबालें. जब पानी उबलकर आधा हो जाए, तो इसका सेवन करें. यह बारिश के मौसम में होने वाली खांसी व सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत प्रदान करता है.

सर्दी-खांसी के लिए काली मिर्च का काढ़ा
आप बारिश के मौसम में काली मिर्च का काढ़ा भी बना सकते हैं. यह बनाने में काफी आसान होता है और शरीर को फायदे देता है. इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में 5 से 6 काली मिर्च और स्वादानुसार काला नमक डालकर उबालें. जब पानी आधा हो जाए, तो इसका सेवन करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.