spot_img

बिहार चुनाव: तेजस्वी ने खेला चुनावी दांव

HomeNATIONALबिहार चुनाव: तेजस्वी ने खेला चुनावी दांव

पटना. बिहार में विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद राजनीतिक दलों ने अपने दांव खेलने शुरू कर दिए है। नेता विपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने विधानसभा चुनाव देखते हुए बड़ा दांव खेला है।

नेता विपक्ष (Tejashwi Yadav)ने युवाओं को रिझाने के लिए ऐलान किया है, अगर बिहार में उनकी सरकार बनी तो पहली कैबिनेट मीटिंग में ही पहला फैसला राज्य में 10 लाख लोगों को रोजगार देने पर लेंगे। तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया है, “पहली कैबिनेट में पहली कलम से बिहार के 10 लाख युवाओं को नौकरी देंगे। बिहार में 4 लाख 50 हज़ार रिक्तियाँ पहले से ही है। शिक्षा, स्वास्थ्य, गृह विभाग सहित अन्य विभागों में राष्ट्रीय औसत के मानकों के हिसाब से बिहार में अभी 5 लाख 50 हज़ार नियुक्तियों की अत्यंत आवश्यकता है।

22 लाख 58 हजार 950 लोगों ने किया मिस कॉल

रविवार को पटना में एक संवाददाता सम्मेलन में तेजस्वी (Tejashwi Yadav) ने कहा कि राजद द्वारा विगत 5 सितंबर को बेरोज़गारी हटाओ पोर्टल लांच किया गया था। इस पोर्टल में अब तक 9 लाख 47 हज़ार 324 बेरोज़गार युवाओं ने एवं 13 लाख 11 हज़ार 626 लोगों ने टोल फ़्री नम्बर पर मिस कॉल किया है। यानि अब तक कुल 22 लाख 58 हज़ार 950 लोगों ने रिस्पांस दिया है।

17 हजार आबादी पर एक डॉक्टर

तेजस्वी यादव ने कहा किबिहार की आबादी लगभग साढ़े बारह करोड़ है। WHO के स्वास्थ्य मानक के अनुसार प्रति 1000 आबादी पर एक डॉक्टर होना चाहिए, लेकिन बिहार में 17 हज़ार की आबादी पर एक डॉक्टर है। इस हिसाब से बिहार में एक लाख पचीस हज़ार डॉक्टरों की ज़रूरत है।

उसी अनुपात में सपोर्ट स्टाफ़ जैसे नर्स,लैब टेक्निशियन, फ़ार्मसिस्ट की ज़रूरत है। सिर्फ़ स्वास्थ्य विभाग में ही ढाई लाख लोगों की ज़रूरत है। बिहार में 1.72 लाख पुलिसकर्मियों की ज़रूरत है। शिक्षा क्षेत्र में 3 लाख शिक्षकों की ज़रूरत है। अभियांत्रिक विभागों में लगभग 75 हज़ार अभियंताओं की ज़रूरत है।

नेता विपक्ष ने कहा कि हमारी सरकार की पहली प्राथमिकता रिक्तियों के साथ-साथ नयी नौकरियाँ सृजित करने की होगी। इसके लिए हम वचनबद्ध हैं. हमारी पहली कैबिनेट बैठक में इन पदों को भरने की क़वायद शुरू होगी, विज्ञापन निकाला जाएगा और एक तय समय सीमा के नियुक्तियां की जाएंगी।