spot_img

उत्तर कोरिया की बहुमंजिल होटल जहां 55 अरब खर्च करने पर भी नहीं मिले ग्राहक

HomeINTERNATIONALGLOBALउत्तर कोरिया की बहुमंजिल होटल जहां 55 अरब खर्च करने पर भी...

प्योंगयोंग /यह बात सुनकर कुछ अजीब लगेगी लेकिन यह सच है कि उत्तर कोरिया में एक ऐसी होटल है जहां आज तक कोई नहीं रुका इसकी वजह यहां के तानाशाह शासक नहीं बल्कि कुछ और है। बता दे कि उत्तर कोरिया में एक पिरामिड नुमा होटल है जिसका आधिकारिक नाम रयुगयोंग है, लेकिन इसे यू-क्यूंग के नाम से भी जानते हैं।

भैयाजी ये भी देखे –श्रीराम मंदिर निर्माण : निधि संग्रह की शुरुआत, राष्ट्रपति रामनाथ कोविद…

उत्तर कोरिया की राजधानी युग में 330 मीटर ऊंचे इसे मारुति होटल में 105 कमरे हैं लेकिन सबसे आश्चर्य की बात यह है कि आज तक इस होटल में कोई भी नहीं ठहरा है। दरअसल इससे शहर में भुतहा बिल्डिंग के नाम से जाना जाता है इसे शापित होटल 105 बिल्डिंग के नाम से भी जाना जाता है।

अमेरिकी मैगजीन स्पाइनल ने इस होटल को मानव इतिहास की सबसे खतरनाक होटल घोषित किया है बताया जाता है कि होटल के निर्माण में 750 मिलीयन डॉलर यानी भारतीय रुपयों में 55 अरब खर्च हो चुके हैं लेकिन इसके बावजूद भी यह होटल आज तक शुरू नहीं हुए हैं इस होटल की विनायक को देखकर यह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी वीरान इमारत के नाम से अपना नाम दर्ज करा चुकी है।

भैयाजी ये भी देखे –कृषि कानून की वापसी के लिए कांग्रेस का मार्च, ट्रेक्टर से पहुंचे प्रदेश अध्यक्ष मरकाम

कहा जा रहा है कि अगर यह होटल सही समय पर पूरा होता तो दुनिया की सातवीं सबसे ऊंची इमारतों में से एक होता सबसे आश्चर्य की बात यह है कि इस होटल की शुरुआत1987 में हुई थी और 1992 में इसका निर्माण का रोक दिया गया जिसके पीछे की आर्थिक स्थिति बताया जा रहा है के बाद साल 2008 में इस पर पुन इस पर पुनः निर्माण कार्य शुरू हुआ लेकिन 11 अरब खर्च करने के बाद भी यह इमारत पूरी नहीं हुई।